इगो नहीं इको सिस्टम के साथ चलना होगा-डॉ. कन्नोजे

राजनांदगांव। शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय, राजनांदगां के रासेयो इकाई द्वारा दिनांक 05.06.2022 को डॉ. निर्मला उमरे संस्था प्राचार्य के मार्गदर्शन में गोदग्राम कोटरासरार में पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। श्री रिशी कोर्राम सरपंच कोटरासरार के गरिमामय उपस्थिति में संपन्न हुआ। डॉ. एस.आर.कन्नोजे रासेयो अधिकारी ने कहा कि इस बार का विषय है- केवल एक पृथ्वी याने अपने धरा को स्वच्छ रखे, कही कोई प्रदूषण न फैलायें, प्लास्टिक मुक्त धरती बनाये, केवल पृथ्वी ग्रह ही रहने योग्य है। आज धरती अपने ही पुत्रों के कार्याें से कराह रही है, तेजी से वन विनाश जारी है, धरती के श्रृंगार को उजाड़ा जा रहा है, मानव को इगो नहीं इको सिस्टम से सामन्जस्य बनाकर चलने में ही समझादारी है।
श्री परमेश्वर वर्मा गणित विभाग ने कहा कि वृक्ष समय पर फल-फूल छाया अवश्य देता है पर मानव अपना कर्तव्य निभायगा इसमें संदेह है, हमने प्राकृतिक संसाधनों को काफी नुकसान पहुंचाया है, सिर्फ प्राकृतिक का दोहन ही किया है कभी लौटाने के बारे में नहीं सोंचा ऐसा एकतरफा व्यवहार कभी सफल नहीं हो सकता। श्री कपिल सूर्यवंशी हिन्दी विभाग ने कहा कि वर्षा ऋतु में हर खाली जगह में पौध रोपण करे, वृक्षों का मान करें, सम्मान करें, वृक्षों सा सब्र करना सीखें उनकी तरह धरती व वातावरण को स्वच्छ रखें, वृक्ष ही बादल को आकर्षित कर वर्षा कराते है।
श्री रिशी कोर्राम ग्राम पंचायत सरपंच ने कहा कि वर्तमान में तेजी से प्लास्टिक का प्रचलन बढ़ा है जनमानस को इनसे होने वाले नुकसानों से अवगत कराना होगा। प्लास्टिक का उपयोग न कर हम धरती के फेफड़ों को अवरूद्ध होने से बचा सकते है। पानी की बरबादी रोकें।
इस अवसर पर श्री मोहन लाल साहू उपसरपंच, श्री तारण लाल साहू पूर्व सरपंच, ग्रामीणजन अधिक संख्या में उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *