एन.एस.एस. ओरियेन्टेशन प्रोग्राम शिवनाथ कॉलेज में (रासेयो के तत्वाधान में)

शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय में महाविद्यालय में दिनांक 25 जुलाई 2018 को डॉ. निर्मला उमरे, प्रभारी प्राचार्य के मार्गदर्शन में एन.एस.एस. इकाई द्वारा ओरियेन्टेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया। डॉ. एस.आर.कन्नोजे, रा.से.यो. अधिकारी ने एन.एस.एस. के इतिहास, उद्धेश्य, लक्ष्य, महत्व के बारे में बतलाया, रासेयो के बैच, डायरी, नियमित व शिविर गतिविधियां, विभिन्न स्तरों के शिविर, रासेयो के अधिकारियों, गोदग्राम, रासेयो के खेल, स्लोगन, महत्वपूर्ण दिवस, सप्ताह, ए.बी.सी. प्रमाण-पत्रों के महत्व को विस्तार से बतालाया।

NSS ORIENTATION PROGRAM AT OUR COLLEGE


डॉ. निर्मला उमरे, प्रभारी प्राचार्य ने कहा कि रो.से.यो. निःस्वार्थ भाव से सेवा करने हेतु योजना का प्रारंभ किया गया है, भारत सरकार के मानव संसाधान विकास मंत्रालय, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग नई-दिल्ली द्वारा प्रायोजित है। विद्यालय के साथ ही महाविद्यालय में यह पाठ्येŸार गतिविधियाँ संचालित है, प्रतिवर्ष 100 छात्रों का पंजीयन किया जाता है, 1969 से प्रारंभ होकर आज 49 वर्ष का हो गया है। समाज सेवा के माध्यम से छात्रों का सर्वांगीण विकास प्रमुख लक्ष्य है, स्वमी विवेकानंद जी इसके प्रेरणा स्रोत है, इनके वाक्य मुझको नहीं तुमको एन.एस.एस. में अंगीकार किया गया है। समय-समय पर एन.एस.एस. को विभिन्न विषय दिए जाते है, जिसके तहत विद्यार्थी कार्य करते है।
छात्र अक्षय वर्मा ने कहा कि एन.एस.एस. इकाई 02 वर्ष का कोर्स है प्रत्येक वर्ष 120 घंटे कार्य करना होता है, 240 घंटा पूर्ण करने पर बी. प्रमाण-पत्र की पात्रता होती है, उन्होंने अपने शिविर के अनुभवों को सांझा किया, समाज में फैले हुए व्यप्त कुरीतियों को दूर करने में एन.एस.एस. की महत्वपूर्ण भूमिका है, यह अपने विचारों को व्यक्त करने का सशक्त माध्यम है।

One thought on “एन.एस.एस. ओरियेन्टेशन प्रोग्राम शिवनाथ कॉलेज में (रासेयो के तत्वाधान में)

  • 16th March 2020 at 1:56 am
    Permalink

    I enjoy reading an article that will make men and women think.
    Also, thank you for allowing for me to comment!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *