रसायनशास्त्र के महत्व, उपयोगिता व रोजगार परख पर ऑनलाईन व्याख्यान

राजनांदगांव। शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय राजनांदगांव में दिनांक 20.06.2022 को महाविद्यालय के रसायनशास्त्र विभाग एवं रोजगार मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में विषय ‘रसायनशास्त्र के महत्व, उपयोगिता व रोजगार परख’ पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान में विषय विशेषज्ञ के रूप में डॉ. सुमीत श्रीवास्तव, सहायक प्राध्यापक रसायनशास्त्र, शासकीय स्वामी आत्मानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय, नारायणपुर (छ.ग.) उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरूआत में रोजगार मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के संयोजक श्री अनिल चन्द्रवंशी, सहायक प्राध्यापक वाणिज्य ने विषय विशेषज्ञ डॉ. सुमीत श्रीवास्तव जी का स्वागत करते हुए आज के इस ऑनलाईन व्याख्यान के विषय का महत्व बताते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुमन सिंह बघेल को विद्यार्थियों को संबोधन के लिए आमंत्रित किये। प्राचार्य महोदया ने इस व्याख्यान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए रसायनशास्त्र के विद्यार्थी इस व्याख्यान के माध्यम से कैसे अपना कैरियर बना सकते है तथा विद्यार्थियों को अपने संबोधन में कहा कि रसायनशास्त्र में एम.एससी. करने के बाद सरकारी एवं गैरसरकारी संस्थान जैसे- फर्मा कंपनी, एन.टी.पी.सी., कोचिंग संस्थानों में अपनी सेवाएं दे सकते है।


कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉ. सुमीत श्रीवास्तव ने बताया कि जो विद्यार्थी रसायनशास्त्र में बी.एससी करने के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते है, वे श्र।ड ;श्रवपदज ।कउपेेपवद वित डण्ैबण्द्ध परीक्षा के माध्यम से आई.आई.टी. जैसे बड़े संस्थान से एम.एससी. की पढ़ाई कर सकते हैं, इसके अलावा विभिन्न केन्द्रीय विश्वविद्यालय जैसे बी.एच.यू., डी.यू. इत्यादि के प्रवेश परीक्षा पास करके भी एम.एससी. कर सकते है। इन बड़े संस्थानों से एम.एससी करने के बाद आपकी जॉब लगभग सुनिश्चित हो जाती है।
उन्होंने आगे बताया कि एम.एससी. करने के बाद पी.एचडी. भी कर सकते है जिसके लिए आपको नेट/जे.आर.एफ/गेट/विश्वविद्यालय द्वारा पी.एचडी. प्रवेश परीक्षा को पास करना होगा। पी.एचडी. करने के बाद कोचिंग संस्थान में शिक्षण कार्य कर सकते है जहां आपको 30 लाख तक का पैकेज मिल सकता है। इसके अलावा आप विश्वविद्यालय या महाविद्यालयों में प्राध्यापक बन सकते है या देश/विदेश के विभिन्न फर्मा कंपनी में जा सकते है या फिर च्वेजकवब कर सकते है।
अंत में डॉ. श्रीवास्तव ने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का बहुत ही सरल शब्दों में समाधान किया तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए अपनी व्याख्यान को समाप्त किया। कार्यक्रम के अंत में रसायनशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अबध किशोर झा ने मुख्य अतिथि महोदय एवं प्राचार्य महोदया का धन्यवाद ज्ञापन किया। इस कार्यक्रम में रसायनशास्त्र के लगभग 60 से 80 विद्यार्थी ऑनलाईन व्याख्यान से लाभान्वित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *