शिवनाथ कॉलेज में कोरोना संक्रमण से बचाव जागरूकता कार्यक्रम

दिनाँेक 25/05/2021 को शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय राजनाँदगाँव में ‘‘कोरोना संक्रमण से बचाव‘‘ संबंधी जनजागरूकता अभियान (आनलाईन) का आयोजन प्राचार्य डॉ. आई. आर. सोनवानी के मार्गदर्शन में राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा किया गया। संयोजक डॉ. नागरत्ना गनवीर ने विशेषज्ञ वक्ताओं का परिचय एवं स्वागत करते हुए कार्यक्रम का प्रारंभ किया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. आई. आर. सोनवानी ने अपने उद्बोधन में कहा कि कोरोना वायरस संबंधी जागरूकता हम सभी के लिए अनिवार्य है। उन्होंने कहा इस कार्यक्रम में दो विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम हमारी सभी समस्याओं का समाधान करेंगी जिससे सबको लाभ होगा।
विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. उदय कुमार धाबर्डे इंचार्ज बर्न एवं प्लास्टिक सर्जरी, जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय, सेक्टर 9 भिलाई (छ.ग.) ने कहा कि कोरोना वायरस भीड़ में जाने से ही ऑख, नाक, कान से फैलता है। अतः इससे बचने के लिए मास्क, फिजिकल डिस्टेंशिंग और सेनेटाईजर का उपयोग करते रहें। उन्होनें कहा कोविड होने पर खुद को होम आइसोलेट कर डॉक्टर की सलाह से दवाई लेते रहें। आक्सीजन लेवल कम होने पर बिना देरी किये हास्पीटल में एडमिट हो जायें। उन्होनें कहा कि कोरोना से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी स्टंªाग करनी होगी। उन्होंने कहा योगा, रेगुलर-एक्सरसाईज करें, गरम खाना खायें, अच्छा सोचें, अच्छे गाने सुने, पुस्तके पढ़े तो आप स्वस्थ रहेगें। इस कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन लगाना अनिवार्य। कोविड होने के बाद भी सावधानी से रहें क्योकि अनेक बीमारियाँ जैसे-ब्लेक फंगस, लीवर में प्राब्लम आ सकता है अतः सचेत रहें।
मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. दीपक घोरमोड़े- (एम.डी.) शंकराचार्य मेंडिकल कालेज भिलाई ने कोरोना पेंडेमिक के कारण जो भय, उदासी और नकारात्मक विचार मन में आ गये हैं उन्हें कैसे दूर किया जाये, बहुत अच्छे तरीके से बताया। उन्होने कहा पहले मानसिक रोग के मामले दस प्रतिशत आते थे किन्तु वर्तमान में 30 से 40 प्रतिशत आने लगे हैं। विशेषकर जिनके घरों में मृत्यु हुई वे मानसिक समस्या के शिकार हो रहे है। उन्होने कहा इस कोरोना पेंडेमिक में एक ही बात बार-बार ब्रेन में जा रही है चारों तरफ बीमारी, मृत्यु की खबरों के कारण लोगों में उदासीनता और तनाव बढ़ रहा है। अगर ज्यादा मात्र में ये लक्षण दिखाई दें तो मनोचिकित्सक से तत्काल संपर्क करें। दोस्तों को अपनी समस्या बताने पर भी हम तनाव कम कर सकते है।
प्राध्यापकों, विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों द्वारा कोरोना बीमारी से संबंधित तथा वैक्सीन से संबंधित कई प्रश्न पूछे गये जिसका डाक्टरों की टीम ने समाधान किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. नागारत्ना गनवीर ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ. एलिजाबेथ भगत द्वारा किया गया।यह जागरूकता कार्यक्रम महाविद्यालय परिवार छात्र-छात्राओं एवं मानव समाज के लिए बहुत उपयोगी और सफल रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *