लोक सेवा आयोग (PSC) परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय, राजनांदगांव में दिनांक 09.09.2017 को रोजगार एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के तत्वाधान में लोक सेवा आयोग पी.एस.सी. परीक्षा की तैयारी कैसे करें इस पर एक दिवसीय कार्यशाला संपन्न हुआ। कार्यशाला में विशेषज्ञ के रूप में छŸाीसगढ़ लोक सेवा आयोग से डिप्टी कलेक्टर के पद पर चयनित श्री आनंदरूप तिवारी एवं श्री अभिषेक दीवान उपस्थित हुए। अभी वर्तमान में ये दोनों प्रशासनिक अकादमी, निमोरा रायपुर में डिप्टी कलेक्टर केे प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें हैं। कार्यक्रम के शुभारंभ करते हुए संस्था के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. निर्मला उमरे ने उपस्थित विद्यार्थियों को लोक सेवा आयोग परीक्षा का महत्व बताते हुए उनको प्रतियोगी परीक्षा के प्रेरित किये तथा राज्य प्रशासनिक सेवा के माध्यम से उच्च पद प्राप्त किया जा सकता है ऐसा उन्होंने बताया।
विशेषज्ञ श्री आनंदरूप तिवारी ने राज्य प्रशासनिक परीक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोक सेवा आयोग की परीक्षा तीन चरणों में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से संचालित होती है। प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्न वैकल्पिक होता है तथा मुख्य परीक्षा में प्रश्न वर्णात्मक होते है जिसकी तैयारी के गहन अध्ययन के साथ लिखकर अभ्यास करना भी जरूरी होता है। परीक्षा का अंतिम चरण साक्षात्कार होता है। ये तीनों चरण की लगन से मेहनत करते रहने से सफलता अवश्य मिलती है ऐसा उन्होंने बताया।
श्री अभिषेक दीवान ने विद्यार्थियों को अपना अनुभव बताया कि कैसे उन्होंने लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर उच्च पद प्राप्त किया। लोक सेवा आयोग परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में विद्यार्थियों को विस्तार से बताया तथा पाठ्यक्रम के अनुरूप तैयारी मुख्य परीक्षा के लिए अवश्यक होती है। इसलिए लोक सेवा आयोग परीक्षा की तीनों चरण के लिए अलग-अलग रणनीति बनाकर करना चाहिए। कार्यशाला में उपस्थित छात्र/छात्राओं ने प्रश्नों के माध्यम से अपनी समस्या विशेषज्ञ के सामने रखी तथा विशेषज्ञ के द्वारा भी उनकी समस्याओं को बहुत सहज ढंग से सुना गया तथा उस समस्या के समाधान के लिए महत्वपूर्ण टीप्स प्रादन किये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *