वन्य प्राणी संरक्षण पर रैली एवं निबंध प्रतियोगिता

शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय में आज दिनांक 04.10.2019 को विश्व वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह (02 से 09 अक्टूबर) के तहत प्राणी विज्ञान विभाग के तत्वाधान में वन्य प्राणियों के संरक्षण के प्रति जागरूकता जगाने के उद्वेश्य से जागरूकता रैली का आयोजन किया गया, रैली महाविद्यालय से प्रारंभ हुई। विद्यार्थियों ने वन्य प्राणियों के संरक्षण पर नारे लगाये।
वन्य प्राणियों के संरक्षण के प्रति चेतना जगाने के उद्वेश्य से वन्य प्राणी संरक्षण आवश्यक क्यो? विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के 26 विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र व पुरस्कार दिये जायेंगे। डाॅ. एस.आर.कन्नोजे, सहायक प्राध्यापक प्राणी विज्ञान ने इस अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि जीव जन्तु धरती के श्रृंगार है, पृथ्वी का संतुलन इन्ही जीव जन्तुओं से बना हुआ है। हमें अपने शौंक को पूरा करने के लिए जीवों को नहीं मारना चाहिए। पारिस्थितिक तंत्र (इको सिस्टम) में प्रत्येक जीव का अपना स्थान है, खाद्य श्रृंखला के आधार प्रत्येक जीव एक-दूसरे से जुड़े हुए है, जीव जन्तुओं का संरक्षण हम सभी का दायित्व है।
कार्यक्रम का आयोजन प्रो. निर्मला जैन, प्रभारी प्राचार्य के मार्ग निर्देशन एवं महाविद्यालय के स्टाॅफ के सहयोग से पूर्ण हुआ, इस अवसर पर अधिक संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *