शिवनाथ साईंस काॅलेज में मनाया इंडक्शन कार्यक्रम

राजनांदगांव। दिनांक 23.08.2019 को प्रचार्य डाॅ. गन्धेश्वरी सिंह, के निर्देशन में महाविद्यालय में इंडक्शन प्रेरण कार्यक्रम का आयोजन नवप्रवेशित विद्यार्थी बी.ए., बी.काॅम, बी.एससी.प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को महाविद्यालय की गतिविधियों से अवगत कराने किया गया।
इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. सिंह ने कहा कि विद्यार्थी शासन से महाविद्यालय में मिलने वाली सुविधाओं का उपयोग करें। विद्यार्थी बेझिझक होकर मेरे पास समस्या बता सकते है। आप प्राध्यापकों से अतिरिक्त समय लेकर अपनी जिज्ञासा का समाधान कर सकते हैं। बच्चे गुरूदक्षिणा के रूप में अच्छे परिणाम लायेंगे तो हमें गर्व होगा। सभी विद्यार्थी नियमित रूप से कक्षाओं में उपस्थित रहें, टेस्ट परीक्षाएं दें, समय का सदुपयोग करते हुए सभी कार्यक्रमों में भाग लें और अपने कैरियर का निर्माण करें।
ऐंटी रैंगिंग व यू.जी.सी. प्रभारी डाॅ. माखीजा ने कहा कि रैंगिंग एक दंडणीय अपराध है। इससे संबंधित शिकायत करने के लिए समिति गठित है एवं मोबाइल नंबर सूचना पटल पर लगा है। किसी भी प्राध्यापक से समस्या बता कर समस्या का समाधान कर सकते हैं। कार्यक्रम की संयोजक डाॅ. नागरत्ना गनवीर ने कहा कि महाविद्यालय में साहित्यिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम समय-समय पर होते हैं उसमें अधिक से अधिक लोगों को भाग लेने कहा। उन्होंने छात्राओं से समस्याएं भी पूछा और कहा कि हमारे महाविद्यालय का वातावरण शांत एवं सौहार्दपूर्ण है, छात्राओं को किसी से डरने की आवश्यकता नहीं है। किसी भी समस्या के समाधान के लिए मुझसे मिले या किसी भी प्राध्यापक को बता सकते हैं।
एन.एस.एस. प्रभारी डाॅ. एस.आर.कन्नोजे ने राष्ट्रीय योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि एन.एस.एस. में तीन प्रकार के प्रमाण पत्र मिलते हैं, जो आपके कैरियर में सहयोग प्रदान करते हैं। उन्होंने प्रति सप्ताह एन.एस.एस द्वारा करवायी गई गतिविधियों एवं गोदग्राम की शिविर की जानकारी दी। छात्रसंघ प्रभारी डाॅ. निर्मला उमरे ने कहा कि नेतृत्व का बहुत महत्व होता है। आप महाविद्यालय से ही लोगों की सहायता कर, समस्याओं का निराकरण कर अच्छे लीडर बन सकते हैं। रेडक्रास प्रभारी डाॅ. एलिजाबेथ भगत ने कहा कि रेडक्रास के द्वारा समय-समय पर महाविद्यालय में होने वाले नेत्र जाँच, रक्तदान, वृद्धजनों की सेवा, रक्त समूह की जाँच करवा कर विद्यार्थी लाभ उठा सकते हैं। डाॅ. फुलसो राजेश पटेल ने महाविद्यालय की छात्रवृत्ति की सुविधाओं के बारे में छात्रों को अवगत कराया। डाॅ. अनिल चन्द्रवंशी ने रोजगार एवं मार्गदर्शन के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया।
क्रीड़ा अधिकारी श्री परेश वर्मा ने छात्र/छात्राओं को खेल में अधिक से अधिक भाग लेने कहा। ग्रंथपाल श्रीमती सीमा ए. लाल ने पुस्तकालय से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया। इस अवसर पर समस्त स्टाॅफ सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. एस.आर.कन्नोजे एवं डाॅ. भगत ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *