दैनिक जीवन में गणित का महत्व पर अतिथि व्याख्यान

राजनांदगांव। दिनांक 09.04.2022 को शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय, राजनांदगांव में प्राचार्य डॉ. निर्मला उमरे के निर्देशन एवं गणित विभाग के तत्वाधान में अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विषय विशेषज्ञ के रूप में डॉ. चेतन कुमार साहू, सहायक प्राध्यापक, शासकीय डॉ. बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर महाविद्यालय, डोंगरगांव उपस्थित हुए। डॉ. सी.के. साहू ने बच्चों को ‘दैनिक जीवन में गणित का महत्व’ पर एक सुंदर-सा व्याख्यान प्रस्तुत किया।
उन्होंने बताया कि कैसे गणित के माध्यम से हम बिना किसी पेंड में चढ़े उसकी ऊंचाई ज्ञात कर सकते है तथा इसी प्रकार किसी नदी को पार किये बिना हम कैसे नदी की चौड़ाई ज्ञात कर सकते है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि मुनष्य की आधारभूत आवश्यकताओं रोटी, कपड़ा मकान में गणित का समावेश है। इसके बिना ये आधारभूत सामाग्री हमें सही रूप में उपलब्ध नहीं हो पायेगी।
उन्होंने गणित मंे होने वाली छोटी-छोटी बारीक त्रुटियों से बच्चों को अवगत कराया। इस कार्यक्रम का संचालन गणित विभाग के विभागाध्यक्ष श्री परमेश्वर वर्मा एवं अतिथि व्याख्याता मोनिका महोबिया के निर्देशन में किया गया। इस अवसर पर श्री शिवेन्द्र कुमार, श्री अंशुल श्रीवास्तव, कु. प्रियंका साहू, श्री कपिल सूर्यवंशी, कु. सीमा पंजवानी तथा अधिक संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *