शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय, राजनांदगांव में वार्षिक पदक वितरण एवं स्नेह सम्मेलन का आयोजन किया गया

शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय राजनांदगांव में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. गन्धेश्वरी सिंह के मार्गदर्शन में दिनांक 04.02.2019 को वार्षिक पदक वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय श्री भुवनेश्वर बघेल, विधायक डोंगरगढ़ क्षेत्र, विशिष्ट अतिथि आर.एन.सिंह, प्राचार्य शास. स्नातकोत्तर दिग्विजय महाविद्यालय, राजनांदगांव, डॉ. हेमलता मोहबे थी। कार्यक्रम के अध्यक्ष माननीय श्री मधुसूदन यादव, महापौर राजनांदगांव, विशिष्ट अतिथि माननीय श्री दिनेश शर्मा जी समाजसेवी राजनांदगांव, माननीय श्री निखिल द्विवेदी जी, समाजसेवी राजनांदगांव, माननीय श्री बसंत बहेकर जी, समाजसेवी राजनांदगांव, माननीय श्री रमेश राठौर जी, समाजसेवी राजनांदगांव के आतिथ्य में पद्मश्री गोविन्दराम निर्मलकर ऑडिटोरियम गौरव पथ राजनांदगांव में प्रातः 11.00 बजे सम्पन्न हुआ।


सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा मां सरस्वती जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया गया। महाविद्यालय के छात्र/छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत किये जाने के तदुपरांत अतिथियों के स्वागत में स्वागत गीत कु. फलेश्वरी, एवं साथी द्वारा प्रस्तुत किया गया। अतिथियों के स्वागतोंपरांत प्राचार्य द्वारा महाविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन वाचन किया गया, जिसमें महाविद्यालय की विगत वर्ष की उपलब्धियों तथा वर्तमान समस्याओं से माननीय मुख्य अतिथि को अवगत कराया गया। महाविद्यालय के अध्यक्ष कु. दिप्ती ने महाविद्यालय की समस्याओं को मांग पत्र के रूप में अतिथियों के समक्ष रखा। डॉ. एस.आर.कन्नोजे द्वारा कार्यक्रम का संचालन प्रभावशाली ढंग से किया गया। विशिष्ट अतिथि डॉ.आर.एन.सिंह जी ने विद्यार्थियों को समय विभाजन कर परीक्षा की तैयारी करने की सलाह दी, डॉ. हेमलता मोहबे ने अपने उद्बोधन में छात्र/छात्राओं को हर्षोल्लास के साथ जहां कार्यक्रम को मनाने की बात कही, वहीं विद्यार्थियों को कार्यक्रम पश्चात अपने अध्ययन एवं आगामी माह में संचालित होने वाली वार्षिक विश्वविद्यालयीन परीक्षा में ध्यान केन्द्रित करने की बात कहते हुए विद्यार्थियों की उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

Govt. Shivnath Science College Annual Day Celebration

कार्यक्रम के अध्यक्ष माननीय मधुसूदन यादव जी ने अपने उद्बोधन में छात्रों को कार्यक्रम की सफलता के लिए शुभकामनाएं देते हुए महाविद्यालय के अधूरे निर्माण कार्य को पूर्ण कराए जाने का आश्वासन दिया। युवा समाजसेवी तथा विशेष अतिथि के रूप में बसंत बहेकर ने अपने उद्बोधन में कहा कि-‘‘सांस्कृतिक गतिविधियों से हमारे जीवन में निखार आता है इससे व्यक्तित्व का विकास होता है। विद्यार्थी अधिकाधिक आगे आएें।’’ निखिल द्विवेदी जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि- ‘‘युवा के समस्याओं के समाधान के लिए मैं उपस्थित हूं। महाविद्यालय की प्रत्येक समस्या अपनी समस्या है जिसका उचित समाधान होगा। अंत में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डोंगरगांव क्षेत्र के युवा नेता ने प्राचार्य द्वारा उल्लेखित समस्याओं का जिक्र करते हुए नए भवन में विद्यार्थियों को बैठने के लिए यथोचित व्यवस्था किये जाने, आधूरे गार्डन को पूरा करने तथा प्राध्यापकों के रिक्त पदों को भरे जाने की जानकारी शासन तक पहुंचाने की बात कही।

साथ ही विद्यार्थियों को अपने संस्कृति के अनुरूप माता-पिता के उचित सम्मान करने का संदेश दिया। तत्पश्चात माननीय मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों के करकमलों से बी.ए., बी.कॉम, बी.एससी., एम.एससी. के कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक एवं प्रमाण-पत्र वितरित किए गए, तथा क्रिड़ा के क्षेत्र में विभिनन स्तरों पर (महाविद्यालय स्तर, विश्वविद्यालय स्तर, संभागीय स्तर, राज्य स्तर) विजेता विद्यार्थियों को मेडल और प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया।
महाविद्यालय की उपलब्धि में डॉ. एलिजाबेथ भगत के द्वारा लिखित पुस्तक दिल्ली से प्रकाशित-’’महिलाओं का मानव अधिकार हनन एक समाजशास्त्रीय मनोवैज्ञानिक अध्ययन‘‘ का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया।
अंत में डॉ. निर्मला उमरे, छात्रसंघ प्रभारी द्वारा मुख्य अतिथियों के आगमन पर आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *