साइंस काॅलेज में वृक्षारोपण

राजनांदगांव। शासकीय शिवनाथ विज्ञान महाविद्यालय में महाविद्यालय में दिनांक 23 जुलाई 2019 को वृहत पैमाने पर वृक्षारोपण किया गया। इस दौरान महाविद्यालय की प्राचार्य, एन.एस.एस. अधिकारी महाविद्यालय के अधिकारी/कर्मचारी तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों द्वारा नीम, गुलमोहर आदि के पौधे रोपे गये।
वृक्षारोपण कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारी/कर्मचारी एवं छात्र/छात्राओं को प्राचार्य ने संबोधित करते हुए इसके महत्व से अवगत कराते हुए बताया कि एक वृक्ष की कीमत हमारे जीवन में कितना होता है उन्होंने बताया कि एक सामान्य पेड़ साल भर में 20 किलो धूल सोखता है, 700 कि.ग्रा. आॅक्सीजन उत्सर्जित करता है। प्रति वर्ष 20 टन कार्बन डाॅइआॅक्साइड सोखता है तो बड़े पैमाने पर किया वृक्षारोपण कितना लाभ देगा आप समझ सकते है। इसके अतिरिक्त प्राचार्य वृक्षारोपण को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझाते हुए पौधों को रोपने के साथ उसके जीवन और सुरक्षा की बात कही।
डाॅ. एस.आर.कन्नोजे ने वृक्षों को आॅक्सीजन की फैक्ट्री बताते हुए तुलसी, बरगद के पेड़ लगाने को कहा उनके अनुसार वृक्ष 24 घंटे प्राणवायु देते है जिनके ऋण से हम कभी उऋण नहीं हो सकते।
डाॅ. नागरत्ना गनवीर ने कहा कि एक वृक्ष दस पुत्र के समान है पुत्र एक बार कर्तव्य विहिन हो सकता है पर वृक्ष समय आने पर पत्ती, फल, फूल, अवश्य देता है। इस अवसर पर महाविद्यालय स्टाॅफ डाॅ. निर्मला उमरे, श्रीमती निर्मला जैन, डाॅ. ए.भगत, डाॅ. फुलसो राजेश पटेल, श्रीमती ए.लाल, डाॅ. ए.एन.माखीजा, सुश्री स्वाति तिवारी, डाॅ. अबध किशोर झा, श्री परेश वर्मा एवं अन्य कार्यालयीन स्टाॅफ तथा रा.से.यो. के स्वयं सेवक गण और नियमित विद्यार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *